आखिर क्यों नहीं आ रहा जस्टिस लीग का स्नाइडर कट, यह हैं असली कारण

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि डीसी के जितने आइकोनिक और लोकप्रिय कैरेक्टर है उतने शायद ही किसी अन्य स्टूडियो के पास होंगे। बैटमैन का कोई जवाब नहीं, सुपरमैन की पावर्स का कोई तोड़ नहीं, जोकर जैसा कोई दूसरा विलेन हो ही नहीं सकता! लेकिन इन सबके बावजूद भी डीसी फिलहाल काफी पीछे हैं।

अगर हम डीसी की स्टैंड अलोन फिल्मों की बात करें जिससे कि क्रिस्टोफर नोलन की बैटमैन ट्रायलॉजी और हाल ही में आई टॉड फिलिप्स की जोकर, तो यह फिल्में वाकई में जबरदस्त थी। लेकिन डीसी यूनिवर्स ने हमे काफी निराश किया हैं। अगर वंडर वूमेन को एक तरफ रख दिया जाए तो शायद ही डीसी एक्सटेंडेड यूनिवर्स का कोई कैरेक्टर सफल हो पाया हैं।

सहाय आपके दिमाग में एक्वामैन का नाम आ रहा होगा, लेकिन वह भी बॉक्स ऑफिस की जंग तो जीत गया लेकिन रेटिंग्स के मामले में पीछे रह गया। कुछ लोगो का तो यह भी कहना हैं की एक्वामैन तो इसलिए चल गयी क्योंकि वह इंफिनिटी वॉर और एन्डगेम के बीच में आयी डीसी की इकलौती फ़िल्म थी और सुपरहीरो फिल्मो के क्रेज ने उसे भी हिट बना दिया। मैं यह नहीं मानता लेकिन काफी हद तक यह बात सही भी हैं।

ख़ैर, बात करते हैं डीसी की अब तक की सबसे बिग बजट फ़िल्म की! जी हा, हम जस्टिस लीग की ही बात कर रहे हैं। इस फ़िल्म से डीसी के राइट्स रखने वाली कम्पनी वार्नर ब्रोस और डीसी फैंस को काफी ज्यादा उम्मीदे थी। जिस तरफ से बॉक्स ऑफिस पर द एवेंजर्स और एवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन में धूम मचाई थी उसी तरह से जस्टिस लीग को भी धमाका करना था लेकिन यह फ़िल्म लोगो को पच नहीं पाई।

कुछ को लग रहा था की ज्यादा नहीं तो फ़िल्म 900 मिलियन डॉलर्स तो कमा ही लेगी लेकिन यह फ़िल्म तो 700 भी पर नहीं कर पाई। इतना ज्यादा बजट लगाने के बावजूद भी फ्लॉप साबित हुई। कुछ लोगो का मानना हैं की इस फ़िल्म के फ्लॉप होने का कारण डायरेक्टर जोस वीडन का इस फिल्म को डायरेक्ट करना है। कुछ डीसी फैंस जो की जोस विडन को खराब डायरेक्टर बताते हैं उन्हें एक बार द एवेंजर्स और एवेंजर्स एज ऑफ अल्ट्रॉन की सफलता देख लेनी चाहिये।

अगर इस फ़िल्म के फ्लॉप होने का कोई कारण हैं तो वह स्टूडियो खुद हैं! उन्होंने इस फ़िल्म में न तो डायरेक्टर जैक स्नाइडर को ढंग से काम करने दिया और ना ही जोस विडन का तड़का फिल्म में डालने का मौका दिया।

ख़ैर, बैटमैन वर्सेज सुपरमैन भी लोगो को पसन्द नहीं आयी थी। लोगो का मानना था कि यह फिल्म केवल बैटमैन की ही फिल्म है और इस वजह से ही शायद यह लोगो को पच नहीं पायी लेकिन जब इस फ़िल्म का स्नाइडर कट सामने आया तो इसे लोगो ने खूब पसन्द किया। इसी वजह से सोशल मीडिया पर काफी समय से जस्टिस लीग के स्नाइडर कट की डिमांड हैं। न केवल फैंस बल्कि डायरेक्टर और स्टार कास्ट भी इसकी डिमांड कर रही हैं। लेकिन वार्नर ब्रोस हैं की किसी की एक भी सुनने को तैयार नहीं हैं। आइये जानते हैं की माज़रा क्या हैं?

दरअसल डायरेक्टर जैक स्नाइडर इस बात की कन्फर्मेशन कर चुके हैं कि जस्टिस स्नाइडर कट मौजूद हैं। लेकिन फिर भी वार्नर ब्रोस उसे रिलीज नहीं कर रहा और इसके पीछे एक ही कारण है जो है एक लम्बा चौड़ा खर्चा!

दरअसल स्नाइडर कट को रिलीज होने के लिए अभी तैयार नहीं हैं। करीब 3 घंटे के इस स्नाइडर कट में काफी सारे ऐसे सीन हैं जिनमें वीएफएक्स कम्प्लीट नहीं किया गया हैं। न्यूज़ पोर्टल स्क्रीनरेंट की माने तो इसमे करीब 30 से 40 मिलियन डॉलर्स का खर्चा आएगा। अब वार्नर ब्रोस की हालत डिज्नी की तरह इतनी अच्छी भी नहीं हैं की वह एक फ्लॉप फ़िल्म के लिए इतना खर्चा करे वह भी केवल पब्लिक डिमांड को पूरा करने के लिए।

जस्टिस लीग का बजट करीब 300 मिलियन डॉलर्स था। इसके बाद भी यह फिल्म 700 मिलीयन डॉलर्स का आंकड़ा भी पर नहीं कर पायी। यानी की यह फ़िल्म कोई खास प्रॉफिटेबल नहीं रही। अब ऐसे में इस फ़िल्म के लिए 30 से 40 मिलियन डॉलर्स खर्च करना वाकई में बेवकूफी हैं क्योंकि अगर इतने पैसे खर्च करके स्टूडियो स्नाइडर कट रिलीज कर भी दे उससे उसे कुछ खास फायदा नहीं होगा। अब जो लोग इस उम्मीद में हैं की वार्नर ब्रोस की अपकमिंग स्ट्रीमिंग सर्विस आउट HBO मैक्स पर कभी उन्हें स्नाइडर कट देखने को मिलेगा तो इसकी उम्मीद कम ही हैं।