The Hobbit और The Lord of The Rings के बीच क्या कनेक्शन हैं?

Warner Bros. उन गिने चुने Studios में से हैं जिससे फैंस हमेशा निराश रहते हैं। फिलहाल Justice League का Snyder Cut रिलीज न करने के कारण लोग Warner Bros से निराश हैं। लेकिन वार्नर ब्रोस ने कई सारि ऐसी फिल्मे भी दी हैं जिनका कोई मुकाबला नहीं। वार्नर ब्रोस ने Harry Potter के साथ The Lord of the Rings और The Hobbit जैसी शानदार फ्रेंचाइजी भी रिलीज की हैं।

The Hobbit और The Lord of The Rings फ्रेंचाइजी में हमे 3-3 फिल्मे देखने को मिली। वैसे तो इस फ़िल्म फ्रेंचाइजी का जवाब नहीं, लेकिन कुछ कारणों से लोगो में इसे लेकर कंफ्यूजन पैदा हो गयी।

कुछ केरेक्टर्स ऐसे थे जो The Hobbit और The Lord of The Rings दोनों ही फिल्मो में नज़र आये थे। इन फिल्मो की कहानिया इतनी अच्छी हैं की शायद कुछ लोगो ने तो इस बात पर ध्यान भी नहीं दिया होगा। लेकिन अगर आप भी सैकड़ो लोगो की The Hobbit और The Lord of The Rings के बीच के कनेक्शन को लेकर कंफ्यूज हैं तो कोई बात नही! क्योंकि आज हम आपकी इस कंफ्यूजन को पूरी तरह दूर कर देंगे।

वैसे अगर आपने ठीक से इन दोनों फ्रेंचाइजी की फिल्मे नहीं देखी है तो मैं चाहूंगा की आप पहले The Hobbit और फिर The Lord of The Rings की फिल्मे देखे। इसके बाद आपको कोई कंफ्यूजन नही रहेगी। लेकिन आपने अगर यह फिल्मे देख ली और आप अब भी कंफ्यूज हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

Connection Between The Hobbit and The Lord of The Rings in Hindi

The Hobbit और The Lord of The Rings एक ही यूनिवर्स की कहानिया हैं। शुरुआत में The Hobbit की कहानी आती हैं जिसमे मुख्य किरदार में बिल्बो बेगिन्स नाम का एक हॉबिट (एक काल्पनिक प्रजाति) रहता हैं। यह हॉबिट बौनों (Dwarfs) को उनका राज्य वापस दिलाने में उनकी मदद करता हैं जो उनसे एक ड्रेगन ने छीन लिया था।

इसके बाद यह हॉबिट वापस अपने गाँव आ जाता हैं। लेकिन वह अपने साथ एक रिंग लेकर आता हैं जो उसे सफर में कही मिली थी। यह रिंग कोई साधारण रिंग (अंगूठी) नही होती। यह एक शैतान की रिंग होती हैं जो इसे अपने पास बुलाना चाहता हैं।

अगर यह रिंग शैतान को मिल जाएगी तो वह पूरी दुनिया मे राज करने जितना ताकतवर हो जाएगा। फिर उसे कोई नहीं रोक पायेगा। इसलिए गेंडाल्फ़ नाम का एक विज़ार्ड (जादूगर) बिल्बो के भतीजे फ़्रोडो को इस रिंग को नष्ट करने का काम सौपता हैं। कड़ी मुसीबतो का सामना करते हुए वह यह काम कर ही देता हैं।

अब समझने वाली बात यह हैं की जो बिल्बो की कहानी हैं वह The Hobbit है और जो फ़्रोडो की कहानी हैं वह The Lord of The Rings हैं।

मैने आपको यह कनेक्शन बहुत ही शॉर्ट में बता दिया। अगर आपने अभी तक The Hobbit और The Lord of The Rings की फिल्मे नही देखी है तो जरूर देखे। इस फ्रेंचाइजी में भी आपको उतना ही मजा आएगा जितना की हैरी पॉटर में आया था।

The Hobbit और The Lord of The Rings के कनेक्शन को लेकर कंफ्यूजन कैसे पैदा हुई?

इस कन्फ्यूजन का मुख्य कारण इन फिल्मो की टाइमिंग हैं। The Lord of The Rings की फिल्मो को पहले रिलीज किया गया। यह फिल्मे से 2001 लेकर 2003 तक रिलीज हुई। इसके बाद करीब 8 साल बाद The Hobbit की फिल्मो को रिलीज किया गया।

अगर पहले The Hobbit की फिल्मे रिलीज होती और उसके बाद The Lord of The Rings की फिल्मे रिलीज होती तो कंफ्यूजन का कोई सवाल ही नहीं था। इसलिए अगर आप यह फिल्मे देखने की सोच रहे हो तो The Hobbit की फिल्मो से शुरू करे। The Hobbit की 3 फिल्मो के बाद The Lord of The Rings की फिल्मे देखना शुरू करे।