हैरी पॉटर और फैंटास्टिक बीस्ट्स के बीच का कनेक्शन

हैरी पॉटर की फ्रेंचाइजी दुनिया की सबसे बेहतरीन फ़िल्म फ्रेंचाइजी में से एक है। 8 फिल्मों से बनी इस फ्रेंचाइजी में हमें एक ऐसा किरदार देखने को मिला जो एक स्कूल का बच्चा हैं लेकिन अपने डर पर काबू पाकर और अपने दोस्तो की मदद से लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट जैसे भयंकर और खतरनाक जादूगर को हरा देता हैं।

हैरी पॉटर फ्रेंचाइजी के जरिए हमने एक अलग ही दुनिया देखी है। यह दुनिया एक जादू दुनिया दी जिसमें इंसान मगलूओ के नाम से जाने जाते थे और वह जादुई दुनिया से बिल्कुल बेखबर थे। वही दूसरी तरफ जादुई दुनिया में लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट के नाम से ही सब डॉक्टर थे लेकिन आखिरकार हैरी उसे हरा ही देता हैं।

यह फिल्म फ्रेंचाइजी मशहूर लेखक जे के रोलिंग की लिखी हुई हैरी पॉटर नोवल पर आधारित है लेकिन यह जादुई दुनिया केवल हैरी पॉटर के किरदार में ही नहीं सिमटी हैं। जी हा, हैरी पॉटर की दुनिया अभी भी ज़िंदा हैं और अब वह हमे दिख रही हैं फैंटास्टिक बीस्ट्स के नाम से। साल 2016 में आई फिल्म ‘फैंटास्टिक बीस्ट्स एंड व्हेयर टू फाइंड देम’ में हमने वही दुनिया एक बार फिर से देखी।

लेकिन फर्क यह है कि इसमें हैरी पॉटर के किरदार का जिक्र भी नहीं था। हैरी पॉटर की फ्रेंचाइजी साल 2001 से लेकर सन 2012 तक चली थी। इसके बाद साल 2016 में अचानक से फैंटास्टिक बीस्ट्स एंड व्हेयर टू फाइंड देम का आना एक बहुत बड़ा कंफ्यूजन का मामला था। कई लोग तो यह समझ में नहीं पाए कि इन दोनों फिल्मों के बीच में क्या कनेक्शन हैं। आज हम इसी सिलसिले में बात करेंगे।

जे के रोलिंग्स ने जिस तरह हैरी पॉटर की नोवेल्स लिखी हैं उसी तरह उन्होंने फैंटास्टिक बीस्ट्स की नोवेल्स भी लिखी हैं। उन्होंने अपनी कल्पना शक्ति के जरिये एक जादुई दुनिया बनाई है जो इंसानी दुनिया से काफी अलग हैं और इस दुनिया की अपनी एक अलग अच्छाई और बुराई हैं। यह दुनिया वाकई में बेहद ही शानदार हैं। जिस तरह से हमारी दुनिया में अलग अलग समय हैं उसी तरह से उस दुनिया में भी अलग अलग समय हैं।

फैंटेस्टिक बिस्ट्स की कहानी हैरी पॉटर की कहानी से काफी पहले की है जिस समय वोल्डेमोर्ट और हैरी पॉटर के किरदार तो पैदा भी नही हुए थे। इस समय जादुई दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा लॉर्ड वोल्डेमोर्ट नहीं बल्कि ग्रिण्डलवाल्ड नाम का खतरनाक विलेन हुआ करता था जो इंसानी दुनिया से नफरत करता था और उसे मिटाना चाहता था।

यह विलेन एक समय पर डम्बलडोर का सबसे खास दोस्त हुआ करता था लेकिन बाद में किसी वजह से यह दोनों अलग हो गए। अब ग्रिण्डलवाल्ड अपनी एक फ़ौज खड़ी करकर इंसानी दुनिया को मिटाना चाहता हैं और डम्बलडोर उसे रोकना चाहते हैं। डम्बलडोर के कुछ पुराने स्टूडेंट्स इसमे डंबलडोर की मदद कर रहे हैं। हैरी पॉटर फ्रेंचाइजी बच्चो के एक ग्रुप पर आधारित थी जबकि फैंटास्टिक बीस्ट्स एडल्ट्स पर आधारित हैं जो अपनी पढ़ाई कर चुके हैं।

यह दोनों कहानियां एक ही दुनिया की हैं लेकिन फैंटेस्टिक बीस्ट्स की कहानी हैरी पॉटर की कहानी के पहले की है। ऐसे में इन दोनों में वैसे कोई खास कनेक्शन तो नहीं हैं लेकिन इन दोनों फ्रेंचाइजी के किरदार एक ही दुनिया में अस्तित्व रखते हैं। फैंटेस्टिक फ्रेंचाइजी की 2 फिल्मे आ चुकी हैं और करीब 4 फिल्में आना बाकी हैं। कहा जा रहा हैं की हैरी पॉटर फ्रेंचाइजी की भी एक फ़िल्म ‘हैरी पॉटर एंड द कर्सड चाइल्ड’ आ सकती हैं।

Aksh Jain

Hey, I'm Aksh Jain from Jaipur (Rajasthan). I'm super crazy for Hollywood. Big addicted of Superhero Movies. Trying to update you about every hollywood alert.