Avengers Endgame के Deleted Scene में Black Widow की मौत, पहले से ज्यादा खतरनाक

इस साल रिलीज हुई फिल्म Avengers Endgame ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा कर रख दिया। केवल 11 दिनों में इस फिल्म ने दुनिया की सबसे अधिक कमाने वाली दूसरी फिल्म टाइटैनिक का रिकॉर्ड तोड़ दिया और कुछ महीनों में यह फिल्म Avatar का दुनिया की सबसे अधिक कमाने वाली फिल्म भी बन गई। किसी भी सुपर हीरो फैन के लिए यह फिल्म एक सपने से कम नहीं है लेकिन यह सपना आयरन मैन व ब्लैक विडो जैसे किरदारों की मौत की वजह से एक बुरा सपना भी है।

अगर आपने Avengers Endgame देखी है तो आप यह जानते होंगे कि इस फिल्म में अब हमने Black Widow के किरदार को खो दिया जो कि Avengers के फाउंडिंग मेंबर में से एक है। इस फिल्म में होकाई और ब्लैक विडो Soul Stone को प्राप्त करने के लिए जाते हैं जहां पर ब्लैक विडो को Soul Stone को प्राप्त करने के लिए अपनी जान देनी पड़ती है। Scarlett Johnson के फैंस इस बात से बेहद ही नाराज हैं लेकिन अगले साल हमे Black Widow की Solo फ़िल्म भी देखने को मिलने वाली हैं।

वैसे हाल ही में Avengers Endgame का एक Deleted Scene सामने आया है जो की Black Widow की मौत का एक Alternate Version रिवील कर रहा हैं। हैरानी की बात यह है की यह Theatrical Cut से भी ज्यादा खराब हैं। फिल्म को देखते समय ही हमें यह पता पड़ चुका था कि हो गई और ब्लैक विडो में से एक व्यक्ति वापस नहीं आएगा क्योंकि किसी एक को Soul Stone प्राप्त करने के लिए अपनी जान देनी पड़ेगी। अगर कोई व्यक्ति अपने सबसे क्लोज व्यक्ति की कुर्बानी देने को तैयार होता हैं तभी उसे Soul Stone मिलता हैं। इसी वजह से आज हमारी Black Widow हमारे पास नहीं हैं।

Black Widow को Avengers Endgame में मारना Marvel के अब तक के सबसे कठिन फैसलों में से एक था। Black Widow को मार्वल की शुरुआत से ही इतनी खास अहमियत नहीं दी गई जितनी अन्य सुपर हीरो किरदारों जैसे कि आयरन मैन, कैप्टन अमेरिका और थॉर को दी गई हैं। यह सभी Poor Writing Concept की वजह से हुआ हैं जो Black Widow को अधिक महत्व में नहीं रख पाया।

Avengers Endgame का Deleted Scene बिल्कुल उसी तरह से शुरू होता है जैसे कि थीएट्रिकल वर्जन शुरू होता हैं। इस वर्जन में हम देखते हैं की Vormir में Thanos ब्लैक विडो और होकाई को सोल स्टोन प्राप्त करने से रोकने के लिए आता है। वह Black Widow को और भी ज्यादा घायल कर देता हैं। Hawkeye उसे बचाने की कोशिश करता हैं लेकिन वह असफल रहता हैं। आखिरकार Black Widow इन सबको Survive करते हुए खाई में गिर जाती हैं और Hawkeye को स्टोन मिल जाता हैं।

अगर यह Scene फिल्म में होता तो हमें थोड़ा बहुत एक्शन और देखने को मिल सकता था लेकिन इससे फिल्म का इमोशनल टच गायब हो जाता जो कि लोगों को फिल्म से जोड़ने के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी था। इसलिए हम यह कह सकते हैं कि फिल्म के डायरेक्टर रुसो ब्रदर्स ने इस सीन को फिल्म से काटकर कोई गलत काम नहीं किया।

जानकारी के लिए बता दे की ब्लैक विडो की सोलो फ़िल्म 2020 में 1 मई के दिन को रिलीज होने वाली हैं। यह फिल्म भारत में अंग्रेजी के साथ तमिल तेलुगू और मलयालम में भी रिलीज होगी। इस फिल्म में हमें ब्लैक विडो के किरदार की कहानी पता चलेगी। इसमे हमे बताया जाएगा की नताशा एक साधारण सी लड़की से ब्लैक विडो कैसे बनती है और टास्कमास्टर जैसे खतरनाक विलेन का सामना कैसे करती है। पिछले काफी समय से काफी सारे लोग ब्लैक विडो की ओरिजिन स्टोरी जानना चाहते थे और उनके लिए यह फिल्म किसी सपने से कम नहीं होगी।